Thursday, August 15, 2019

22,500 रूपये का सोलर सिस्टम सिर्फ 7,500 में दे रही है सरकार, ऐसे करें आवेदन


केंद्र और राज्य सरकारें महंगाई की मार किसानों और आम आदमी को राहत देने के लिए समय -समय पर अलग योजनाएं लाती रहती है। अब हरियाणा सरकार आम लोगों को बिजली की समस्या से राहत देने के लिए सोलर होम लाइटिंग सिस्टम लेकर आई है। हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी जिलों में ‘मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम’ 70 फीसद सब्सिडी पर वितरित करने का लक्ष्य रखा है।

बता दें कि इस योजना में 150 वाट का सोलर मोडयूल, 80 एएच -12।8 वोल्ट लिथियम बैटरी, 2 एलईडी लाइट, एक ट्यूब व एक छत का पंखा शामिल किया गया है। दिन में सूर्य की रोशनी से बैटरी को 150 वाट के सोलर मोडयूल से चार्ज किया जाएगा। आइये जानते हैं इस योजना से जुडी कुछ खास बातें।

कौन कर सकता है आवेदन



  • बिजली रहित ढाणी में रहने वाला परिवार।
  • अनुसूचित जाति परिवार।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाला परिवार।
  • जिसने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाया हो।
  • शहरी महिला बस्ती में रहने वाला बिजली रहित परिवार।
  • जिस परिवार की मुखिया महिला हो।
  • ग्रामीण परिवार, जिसमें विद्यालय जाने वाली छात्रा हो।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन


अंत्योदय सरल केंद्र के माध्यम से केवल सरल पोर्टल http://saralharyana।gov।in/ पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर से भी अंत्योदय सरल पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की सुविधा हैं।

कीमत


सोलर होम सिस्टम की बाजार में कीमत 22,500 रुपए है लेकिन हरियाणा सरकार इस पर लगभग 15 हजार रुपए तक सब्सिडी दे रही है। जिस वजह से आवेदन करता को इसे खरीदने के लिए अपनी जेब से सिर्फ 7,500 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

चाहियें ये जरूरी दस्तावेज


हरियाणा सरकार कि इस ‘मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम’ नाम कि योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों के पास राशन कार्ड/ आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ बिजली का बिल/ गरीबी रेखा कार्ड/ अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र/ बैंक खाते का विवरण आदि सभी दस्तावेज होना बहुत जरूरी है।
Disqus Comments